राजस्व महा अभियान के दौरान सभी राजस्व अधिकारी लगातार दौरा करें, 29 फरवरी तक लंबित राजस्व प्रकरणों का करें त्वरित निराकरण, कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में दिये निर्देश

त्रिमूर्ति न्यूज दीपक यादव
0
राजस्व महा अभियान के दौरान सभी राजस्व अधिकारी लगातार दौरा करें

29 फरवरी तक लंबित राजस्व प्रकरणों का करें त्वरित निराकरण

कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में दिये निर्देश
 हरदा-
राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख को अद्यतन करने के उद्देश्य से प्रदेश में राजस्व महाअभियान सोमवार से शुरू हो गया। यह अभियान 29 फरवरी, 2024 तक जारी रहेगा। कलेक्टर श्री ऋषि गर्ग ने सोमवार को कलेक्ट्रेट के वी.सी. रूम में राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिये कि सभी एसडीएम अभियान के दौरान प्रतिदिन अपने क्षेत्र के गांवों का लगातार दौरा करें और अधिनस्थ अधिकारियों द्वारा अभियान के संबंध में की जा रही कार्यवाही की नियमित समीक्षा करें। उन्होने कहा कि राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण, नये राजस्व प्रकरणों को आरसीएमएस पर दर्ज कराना, नक्शे पर तरमीम, पीएम किसान का सेचुरेशन एवं समग्र का आधार से ई-केवाईसी और खसरे की समग्र आधार से लिंकिंग सहित आमजन की राजस्व से संबंधित समस्याओं का अभियान के दौरान निराकरण किया जाना है।बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. नागार्जुन बी गौड़ा व सभी एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदार भी उपस्थित थे।

बी-1 का वाचन गांव में किया जाए

 कलेक्टर श्री गर्ग ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि महा अभियान के दौरान पटवारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के ग्रामों में राजस्व रिकॉर्ड का वाचन किया जाए साथ ही समग्र ई-केवाईसी और समग्र से खसरे की लिंकिंग, आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराने, आरसीएमएस पर लंबित प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने, उत्तराधिकार नामांकन, सीमांकन, नक्शे में तरमीम करने जैसी गतिविधि भी नियमित रूप से की जाये। उन्होने कहा कि समग्र ई-केवाईसी और समग्र से खसरे की लिंकिंग के लिये समग्र वेब पोर्टल एमपी ऑनलाइन या सीएसई के कियोस्क के माध्यम से समग्र में आधार की ई-केवाईसी कराने की सुविधा नागरिकों को निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। इस बात का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।

राजस्व न्यायालयों में नियमित सुनवाई करें

 कलेक्टर श्री गर्ग ने निर्देश दिये कि सभी राजस्व अधिकारी 31 दिसम्बर, 2023 की स्थिति में समय-सीमा पार कर चुके लंबित प्रकरणों को चिन्हांकित करें और न्यायालय में नियमित सुनवाई आयोजित कर नामांतरण, बँटवारा, अभिलेख दुरुस्ती के प्रकरणों का निराकरण किया जाये।

समग्र पोर्टल से खसरे को लिंक करायें

 कलेक्टर श्री गर्ग ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिये कि राजस्व महा अभियान के दौरान सभी राजस्व अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के भू स्वामियों की भूमि के खसरे को समग्र पोर्टल से लिंक कराने की कार्यवाही भी सुनिश्चित करें। 

जनसुनवाई में प्राप्त राजस्व संबंधी आवेदनों का त्वरित निराकरण किया जाए

 कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में निर्देश दिये कि जनसुनवाई में राजस्व विभाग से संबंधित नामांतरण, बंटवारे, बंटाकन, सीमांकन से संबंधित आवेदनों को राजस्व अधिकारी गंभीरता से लें और उनका निर्धारित समय सीमा में निराकरण सुनिश्चित करें। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करें

 कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 26 जनवरी तक लगातार जारी है। इस दौरान राजस्व विभाग से संबंधित प्राप्त आवेदनों के निराकरण पर राजस्व अधिकारी विशेष ध्यान दें। साथ ही राजस्व प्रकरणों के निराकरण के बाद उसकी जानकारी संबंधित आवेदक को लिखित में दी जाए ताकि वह उनके कार्यालय के बार-बार चक्कर न लगाए।

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का निराकरण कर बंद कराएं

 कलेक्टर श्री गर्ग ने निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज राजस्व विभाग संबंधी आवेदनों का नियमित रूप से निराकरण किया जाए तथा प्रतिदिन की प्रगति वाट्सएप के माध्यम से अवगत करायें। उन्होने कहा कि शिकायत निराकरण से पूर्व आवेदक से चर्चा अवश्यक करें तथा निराकरण के बाद उसे अवगत भी करायें। उन्होने कहा कि 100 दिन से अधिक समय से सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों का शतप्रतिशत निराकरण किया जाए। 

मंदिरों के आसपास साफ-सफाई के लिये अभियान जारी रखें

 अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को प्रस्तावित भगवान श्रीराम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा को दृष्टिगत रखते हुए सभी जिलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसके तहत 16 से 22 जनवरी तक के विभिन्न सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कलेक्टर श्री गर्ग ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये शासन के निर्देश अनुसार अपने-अपने क्षेत्र के गांवों में प्रभात फेरी, कलश यात्रा, मंदिरों के आसपास स्वच्छता अभियान नियमित रूप से आयोजित किये जायें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top