सभी को पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु शुरू की है ‘‘संकल्प यात्रा’’ -राज्यपाल श्री पटेल

त्रिमूर्ति न्यूज दीपक यादव
0
टिमरनी-सभी को पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु शुरू की है ‘‘संकल्प यात्रा’’ -राज्यपाल श्री पटेल
टिमरनी-
पहले सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिये नागरिकों को कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। निरक्षर ग्रामीण सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिये बहुत परेशान होते थे। उनकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारम्भ की है। इस यात्रा का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को उसकी पात्रता अनुसार योजना का लाभ दिलाना है। यह बात प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने रविवार को टिमरनी तहसील के ग्राम बड़वानी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविर में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। उन्होने इस अवसर पर लगभग एक दर्जन ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ वितरण किया।

विभागीय प्रदर्शनी का किया अवलोकन
  राज्यपाल श्री पटेल ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के स्टाल पर जाकर अधिकारियों से विभागीय जानकारी के संबंध में पूछताछ की। क्षेत्रिय सांसद श्री दुर्गादास उइके, टिमरनी विधायक श्री अभिजीत शाह, हरदा विधायक डॉ. आर.के. दोगने, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गजेन्द्र शाह, उपाध्यक्ष श्री दर्शनसिंह गेहलोत, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री राजेश वर्मा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती रजनी कलम, कलेक्टर श्री ऋषि गर्ग व पुलिस अधीक्षक श्री संजीव कंचन सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे। इससे पूर्व राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों ने आदिवासी लोक नृत्य प्रस्तुत किया।
राज्यपाल श्री पटेल ने पौधरोपण किया
बड़वानी में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल श्री पटेल ने पौधरोपण किया। उनके साथ उपस्थित जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने भी पौधरोपण किया। 

*सिकल सेल एनिमिया के प्रति आदिवासी परिवारों को जागरूक करें*
 राज्यपाल श्री पटेल ने स्थानीय ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा पिछले वर्षों में प्रारम्भ योजनाओं की मदद से देश की करोड़ों महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन मिला है, जिससे उन्हें धुएं से मुक्ति मिली है। पहले खाना बनाते समय चूल्हे के धुएं से महिलाओं को फेफड़े संबंधी बीमारी हो जाती थी, अब इस समस्या से उन्हें मुक्ति मिल गई है। उन्होने कहा कि करोड़ों गरीब परिवारों का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान के लिये आर्थिक सहायता मिलने से वे पक्के मकान के मालिक बन सके हैं। उन्होने कहा कि आदिवासी परिवारों में पाई जाने वाली सिकल सेल एनिमिया एक अनुवांशिक बीमारी है। केन्द्र सरकार ने इस बीमारी से निपटने के लिये बजट में काफी वृद्धि की है। उन्होने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से कहा कि इस बीमारी के प्रति आदिवासी युवाओं व युवतियों को जागरूक करें।
 सांसद श्री उइके ने इस अवसर पर कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ी लगातार गांव-गांव घूम कर सरकार की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दे रही है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लोगों के कल्याण के लिये अनेक योजनाएं प्रारम्भ की गई है। केन्द्र व राज्य सरकार गरीब व पिछड़े वर्ग के परिवारों के कल्याण पर विशेष ध्यान दे रही है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शाह ने भी संबोधित किया। उन्होने कहा कि गत एक माह से विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मोदी जी की गारंटी वाला रथ हरदा जिले के गांव-गांव में घूम कर सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दे रहा है। इस यात्रा के दौरान प्रयास किया जा रहा है कि सरकार की योजनाओं से अब तक वंचित रहे प्रत्येक व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलने लगे। कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर श्री गर्ग ने आभार प्रकट किया।  


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top